Skip to main content

जब पेड़ ख़राब हो तो फल कैसे मीठा होये, अब IIT Mandi के छात्र/कर्मचारी ने कैंटीन टेंडर Renew के मांगे 50 हजार रुपये, वेंडर का आरोप..

बोया पेड़ बबूल का तो ,आम कहाँ से होये, 
पदचिन्ह ही गलत हो तो मंजिल सही कैसे हो सकती है ? यही बात सिख रहे है आई आई टी मंडी के कुछ विद्यार्थी, शायद पढ़ाई में निपुण हो या नहीं लेकिन भ्र्ष्टाचार में जरूर महारथ हासिल करने में जुटे है ।

  
आई आई टी मंडी संसथान, जिसके कई कर्मचारी पर भ्र्ष्टाचार का सिरमौर होने का टैग लगा है साथ ही लोकसभा में इसके करप्शन की जाँच की मांग सांसद साहब राम स्वरुप शर्मा ने कई बार उठाई साथ ही पत्र लिखकर भी मजबूत मांग की है, वही शिमला उच्च न्यायलय ने भ्र्ष्टाचार की जाँच की मांग पर मेरे एवं कर्नल देवांग नाइक द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आई आई टी मंडी से जवाब तलब किया वही इस श्रेणी में अब आई आई टी मंडी में ,हिमाचल के ही एक कैंटीन संचालक ने गंभीर आरोप लगाया है उसका कहना है की आई आई टी मंडी के तृतीया वर्ष के विद्यार्थी ने उनसे कैंटीन के कॉन्ट्रैक्ट को आगे बढ़ाने के लिए सेटलमेंट करने के लिए कहा और उसके लिए 50 हजार रुपये मांग की । मजे की बात तो यह है की शुभम शाह हॉस्टल सेक्रेटरी, आई आई टी मंडी के सेक्रेटरी के साथ हाल ही में लगे जूनियर सुपरिन्टेन्डेन्ट पविन सैमुअल का जिक्र भी कैंटीन संचालक ने किया है। कैंटीन संचालक ने बताया की छात्र ने उस 50 हजार रुपये में पविन सैमुअल का भी हिस्सा है।

 बाक़ायद वीडियो जारी करके संचालक ने आरोप लगाया है साथ ही उसने इन सब बातो की ऑडियो रिकॉर्डिंग होने का भी जिक्र किया है और तो और एक ऑडियो रिकॉर्डिंग तो संचालक ने मुझको उपलब्ध भी करवाई है, जिसमे कथित विद्यार्थी द्वारा सेटलमेंट की बात की गयी है।


दरअसल सनराइज कैफ़े का संचालन आई आई टी मंडी के नार्थ कैंपस में कॉन्ट्रैक्ट के माध्यम से हो रहा था । यह कॉन्ट्रैक्ट 1 सितम्बर 2018 से 31 जुलाई 2019 तक था जिसमे संचालक को 1000 रुपये मासिक किराया एवं बिजली बिल का अलग से भुगतान करना था। इस कॉन्ट्रैक्ट को आगे एक्सटेंशन की आज्ञा दोनों (आई आई टी मंडी प्रशासन एवं कैंटीन संचालक ) की आपसी सहमति से मिलनी थी। कैंटीन ने अपना कॉन्ट्रैक्ट बिना किसी शिकायत के पूर्ण किया इसीलिए जब कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म होने को आया तो कैफ़े संचालक "अजय कुमार ठाकुर" ने कॉन्ट्रैक्ट समाप्ति के 4 दिन पहले यानि की 27 जुलाई 2019 को चीफ वार्डन, डीन ऑफिस, आई आई टी मंडी को पत्र लिखकर कॉन्ट्रैक्ट को आगे बढ़ाने की बात कही। अजय कुमार ठाकुर का कहना है की आई आई टी प्रशासन ने संचालक को कैंटीन कॉन्ट्रैक्ट आगे बढ़ाने की वर्बल परमिशन दे दी थी लेकिन कागजो में अप्रूवल नहीं आया, जिसके लिए मेने कई बार उनको रिमाइंडर भी भेजा। अजय ठाकुर ने बराबर अपना किराया कॉन्ट्रैक्ट खतम होने के बाद भी आई आई टी प्रशासन को जमा करवाया और इस बात का इंतजार करता रहा की अब उसको अप्रूवल का लेटर मिलेगा, लेकिन उसको सिर्फ आजकल बोल कर टाला जाता। "इसी बीच एक व्यक्ति एवं  के साथ कैंटीन संचालक की कॉल पर हुई बातचीत का ऑडियो क्लिप कैंटीन संचालक ने दिया जिसमे सेटलमेंट की बात की गयी थी और साफ तोर पर कैंटीन संचालक से पूछा गया की आप कंटिन्यू करना चाहते हो लेकिन कैसे ? अभी के लिए तो मेरे लिए बेनिफिसिअरी है की किसी और को यह कैंटीन दे दू।जब संचालक ने पूछा किस तरह का सेटलमेंट तो उसको कुछ दिन रुकने का बोला गया। अजय ठाकुर कैंटीन संचालक ने बताया की वह अन्य व्यक्ति जिसने यह सब बात मुझसे फोन पर की वो शुभम शाह, आई आई टी का थर्ड ईयर स्टूडेंट एवं हॉस्टल सेक्रेटरी है ।

लेकिन अभी सनराइज कैंटीन संचालक अजय ठाकुर ने एक वीडियो जारी कर विस्तृत में जानकारी दी  और बताया की "शुभम शाह ने कैंटीन को आगे चलाने के लिए उनसे 50 हजार रुपये मांगे जिसमे हॉस्टल सेक्रेटरी एवं जूनियर सुपरिन्टेन्डेन्ट पविन सैमुअल का भी हिस्सा बताया, यदि उन्होंने पैसे नहीं दिए तो कैंटीन कॉन्ट्रैक्ट किसी और को दे दिया जायेगा। 

उसके बाद, अभी 31  दिसम्बर 2019 को आई आई टी मंडी मेस एंड कैंटीन के केयर-टेकर नरेंद्र कुमार ने उनको कैंटीन खाली करने की बात कही क्योकि कैंटीन का कॉन्ट्रैक्ट किसी और को दे दिया गया है।अजय ठाकुर ने इतनी जल्दी कैंटीन खाली करने पर असमर्थता जताई । 

अजय ठाकुर ने वीडियो में बताया की उन्होंने अपने वकील के माध्यम से आई आई टी डायरेक्टर, डीन स्टूडेंट को को लीगल नोटिस/लेटर भेज कर जवाब माँगा है  जिसकी कॉपी डी सी ऑफिस मंडी एवं CM जय राम ठाकुर  को भी भेजी है  ।


अब यहाँ सवाल जो कुछ उठते है वो निम्न है- 

  1. कैंटीन संचालक के अनुसार, कैंटीन संचालक ने 31 जुलाई 2019 के बाद भी आई आई टी प्रशासन को कैंटीन चलाने के एवज में किराया का भुगतान किया जबकि उसे लिखित में कोई एक्सटेंशन नहीं दिया गया था। अब बड़ा सवाल यह है की जब उसका कॉन्ट्रैक्ट एक्सटेंड हुआ ही नहीं तो किराया किस चीज का लिए जा रहा था ? इतनी बड़ी लापरवाही का जिम्मेदार कौन है की कैंटीन का कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म होने के बाद भी महीनो तक भी किराया देते हुए संचालक कैंटीन का संचालन करता रहा।
  2.  शुभम शाह, हॉस्टल सेक्रेटरी आई आई टी मंडी के ऊपर जो संचालक ने आरोप लगाया है क्या वो सही है?
  3.  कथित ऑडियो रिकॉर्डिंग में संचालक की किसके साथ वार्तालाप हो रही है जबकि संचालक का कहना है यह आवाज शुभम शाह की है ।
  4. ऑडियो रिकॉर्डिंग में किस तरह के सेटलमेंट की बात की जा रही है साथ ही यह कौन है जो कह रहा है की कैंटीन किसको मिलेगी वो उस पर निर्भर करता है ? साथ ही दूसरे को कैंटीन देना उसके लिए किस प्रकार से बेनिफिशरी हो सकता है ?
  5.  किस वजह से कॉन्ट्रैक्ट पूरा होने के पुरे एक सेमस्टर के बाद कैंटीन का टेंडर दूसरे को दे दिया गया ? 
  6.  50 हजार रुपये रिश्वत की डिमांड का आरोप जो की (कैंटीन के कॉन्ट्रैक्ट को एक्सटेंड करने के लिए )अजय ठाकुर कैंटीन संचालक की तरफ से शुभम शाह,आई आई टी सेक्रेटरी एवं जूनियर सुपरिन्टेन्डेन्ट पविन सैमुअल के खिलाफ लगाया गया , कितना पुख्ता है की जाँच की जाएगी? 


आदि कई ऐसे गंभीर सवाल है जिनके जवाब आई आई टी प्रशासन को देने चाहिए साथ ही सरकार को भी इस बंद आँखों वाले सिस्टम पर ध्यान देने की जरुरत है जहा अब इस तरह के विद्यार्थी बन रहे है जो की पढ़ाई के समय ही भ्र्ष्टाचार में लिप्त हो रहे है, वह किस तरह से आगे भारत निर्माण में सहयोग करेंगे यह बताने की जरुरत नहीं है ।

नोट- इस ब्लॉग में लिखे आरोप अजय ठाकुर के है. मेरे द्वारा वीडियो में दिए गए बयां को शब्दों में परिवर्तित किया गया है, मै, इनमे से लगाए गए आरोपों की सत्यता की गारंटी नहीं लेता और यह मेरा व्यक्तिगत ब्लॉग है " 

Comments

  1. Sad state of affairs! The culture of corrupt practices is trickling top down.whose name is taken is part of the coterie so who knows whether this is by design or an aberration? In any case why the contractor was asked to continue without extension of contract? This ad hocism is the hallmark of this institute!!!

    ReplyDelete
  2. The canteen food is not at all hygenic and even steel wire was found in the food they provided.Thus its good if the contract is terminated.

    ReplyDelete
    Replies
    1. dear one matter is not whether tender was continued or terminated, matter is how he was allowed to run canteen after expiry of tenure i.e. July 2019. and how student may asked settlement?

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

देव भूमि हिमाचल को मिला "कृष्ण भक्त" सादगी और परोपकार के धनि निर्देशक आई आई टी मंडी के लिए,बहुतो के पेट में हो रहा दर्द

हिमाचल आई आई टी मंडी को लगभग 2 वर्षो बाद पुर्णकालिन निर्देशक मिल ही गया है. इससे पहले आई आई टी मंडी में निर्देशक श्री टिमोथी ऐ गोनसाल्वेस थे जिन्होंने 10 वर्षो से भी ऊपर आई आई टी मंडी में निर्देशक के पद पर कार्य किया था.  उनके कार्यकाल के समय कई कोर्ट केस भी हुए, घोटालो के आरोप लगे जो अभी तक उच्च न्यायलय में विचाराधीन है. अब आई आई टी मंडी जो की देव भूमि हिमाचल के सबसे बड़े जिले मंडी में स्थित है, को एक दशक बाद दूसरा, नया पूर्णकालिक निर्देशक मिला है जिनका नाम  श्री "लक्ष्मीधर बेहेरा"है.किन्तु यह दुखद है की उनके निर्देशक नियुक्त करने की घोषणा के बाद एवं पद ग्रहण करने से पूर्व ही उनको बेवजह की कंट्रोवर्सी में खींच लाया गया और एक एजेंडा के तहत नरेटिव सेट कर दिया गया .  यह इसलिए हुआ क्योकि वो तिलकधारी है, श्री कृष्ण के उपासक है,सेवा भावी है , छल कपट, आडम्बर से दूर है. सूट-बूट, कोट-पेंट के बजाय कई बार धोती एवं सादा सा कुर्ता पहन, गले में तुलसी माला धारण कर अपने कर्मो का निर्वहन करते है.      प्रोफ बेहेरा के बारे में थोड़ा सा जान ले... प्रोफ बेहेरा आई आई टी कानपूर के इलेक्ट्रिकल ब्रां

Amendment must be adopted in Indian Railway policy

           RAC amount should be 50-60% of confirmed ticket. 2.        Sleeping accommodation should be reviewed again. 3.        PRS Waiting ticket amount should be refunded automatically in given account number, there for      reservation form should be redesigned. 4.        All goods purchase from IRCTC either mobile catering or stationary  ,bill should be furnished so that  over charging can't take place. 5.         Food item served by IRCTC should carry item details with IRCTC logo or authenticity. 6.        confirmed ticket cancellation policy should be redesigned. 7.        Radical amount should be charged for achieving ticket ,should not be next multiple of five rupees, in online system . (751+40+45+54+153+226= 1251 but IRCTC charges 1255,  Train Number: 12431, Class : 3A, Date : 31-8-2017 ) 1 Base Fare Reservation Charge Superfast Charge Other Charges Tatkal Charge Total GST Catering charge # Dynamic fare

4 IITs, 6 IIITs, 5 NITs लम्बे समय से चल रहे बिना नियमित निर्देशक के, साथ ही 8 IITs में बोर्ड ऑफ़ गवर्नर का चैयरमेन भी नियुक्त नहीं

 18 महीनो से ज्यादा समय से खाली है आई आई टी मंडी एवं आई आई टी इंदौर में निर्देशक का पद तो दो ट्रीपल आई टी को है सालो से अपने नियमित निर्देशक का इंतजार. यूनियन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया था की पांच आई आई टी और एन आई टी संस्थानों में नियमित निर्देशक के पद खाली पड़े है साथ ही 29 बोर्ड ऑफ़ गवर्नर चैयरमेन के पद भी विभिन्न आई आई टी एवं एन आई टी में खाली पड़े है. इसी विषय में मेरी आर टी आई के संदर्भ में शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिए गए उत्तर से पता चला है दो आई आई टी में 18 महीनो से अधिक तो 1 आई आई टी में 12 महीने से अधिक समय से नियमित निर्देशक का पद खाली है जबकि 1 ट्रिपल आई टी में वर्ष 2013-14 तो दूसरी ट्रिपल आई टी में वर्ष 2015-16 से ही निर्देशक का पद खाली चल रहा है. राष्ट्रीय स्तर के संस्थान में खाली पड़े इन पदों को भरने में शिक्षा मंत्रालय ने कोई खास रूचि नहीं रखी.हालाँकि यूनियन मिनिस्टर ने पांच आई आई टी में निर्देशक के पद खाली होने का जवाब लोकसभा में 19 जुलाई को दिया जबकि 13 जुलाई को मंत्रालय के द्वारा मुझे दिए गए उत्तर में चार आई आई टी में निर्द