Skip to main content

एलन करियर इंस्टिट्यूट कोचिंग नहीं एक विशाल परिवार, जहाँ शिक्षा के साथ मानवता भी है उच्च प्राथमिकता

मुझे गर्व है कि मैं राजस्थान के उस कोटा शहर से हूँ जो पुरे भारत  में ही नहीं अपितु विश्व के कई देशों में भी शिक्षा नगरी के नाम से जाना जाता है। 15 लाख की आबादी वाला कोटा शहर आज देश के साथ-साथ दुनिया के मानचित्र पर अपना अलग ही प्रभाव रखता है, विशेष पहचान रखता है और कोटा शहर को यह पहचान दिलाई है एलन करियर इंस्टीट्यूट ने। मैं सुजीत स्वामी कोटा इंजीनियर जिसको देश के हर कोने से रेलवे से 2 रुपये के लिए चली पांच साल की जंग जीतने पर भरपूर प्यार और सम्मान मिला, खुद इस बात को सहर्ष बोलता हूँ कि एलन करियर इंस्टिट्यूट में शिक्षा के साथ-साथ मानवता को सबसे बड़ी प्राथमिकता पर रखा जाता है। जो भी एलन करियर इंस्टिट्यूट से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा है उसकी अंतरात्मा जानती है यह सिर्फ एक कोचिंग संस्थान नहीं है बल्कि हजारो लाखों लोगो का एक विशाल परिवार है जिसने हर मुसीबत में प्रत्येक परिवार के हर एक सदस्य का ध्यान रखा है। हाँ यह मान सकते है कि कुछ पूर्ण तरीके से प्रोफेशनल लोग असंतुष्ट होंगे क्योंकि एलन अन्य संस्थानो की तरह सिर्फ प्रोफेशनल होने तक ही सीमित नहीं, इसके लिए साम-दाम-दंड-भेद करके प्रॉफिट कमाना ही एक मात्र लक्ष्य नहीं अपितु इसमें इंसानियत और मानवता को पहले पायदान पर रखा जाता है। यह एक संस्थान की तरह नहीं बल्कि परिवार की तरह कार्य करती है, जिसमें हर सदस्य का अपना ही एक रोल होता है।

वर्ष 1988 में राजेश माहेश्वरी द्वारा मात्र 8 विद्यार्थियों से शुरू हुआ एलन परिवार अब तक लाखों बच्चो की जिंदगी बना चूका है। एलन की शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता शुरू से इतनी जबरदस्त थी कि संस्थान के शुरू होने के केवल 4 वर्ष के भीतर ही राजस्थान प्री मेडिकल टेस्ट (RPMT)के कठिन एग्जाम में संस्थान ने सफलता के झंडे गाड़ दिए। 12 विद्यार्थियों का चयन इस संस्थान से 1991 में हुआ जिसके बाद एलन ने पलट कर पीछे नहीं देखा। संस्थान से बृजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी, गोविन्द माहेश्वरी के साथ-साथ कई और शिक्षा जगत के दिग्गज जुड़ते गए जिसकी बदौलत 1995 अथार्थ मात्र 7 साल में RPMT एग्जाम में प्रथम रैंक निकाल कर एलन ने अपनी लम्बी पारी का शंखनाद कर दिया। उसके बाद वर्ष 2014 में संस्थान से JEE एडवांस एवं AIPMT का ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक निकल कर सामने आयी जिसने कोटा के इस संस्थान को ऐसी उड़ान दी जिसके पंखो को फैलाने के लिए पूरा आसमान एक मैदान की तरह था । वर्ष 2016 में एलन परिवार की सच्ची निष्ठा ने ऐसा कुछ कर दिखाया जो न माना जा सकता है, न ही उस पर विश्वास किया जा सकता है। एलन के JEE एडवांस एवं नीट-UG क्लासरूम विद्यार्थियों ने इस बार ऑल इंडिया फर्स्ट, सेकंड और थर्ड रैंक, तीनो टॉप रैंक एलन की झोली में डाल दी जिसके बाद पुरे देश में कोटा के चर्चे होने लगे और कोटा शिक्षानगरी के रूप में स्थापित हो गया। आज भारत का ऐसा कोई IIT, AIIMS,NIT आदि नहीं जहाँ एलन का विद्यार्थी न हो। 

आज कोटा क्या राजस्थान का ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहाँ से कोई व्यक्ति एलन परिवार से नहीं जुड़ना चाहता हो ऐसा इसलिए नहीं की एलन में तनख्वा अच्छी दी जाती है बल्कि इसलिए क्योंकि एलन में उसके कर्मचारियों के साथ भेदभाव नहीं किया जाता, उनको परिवार के सदस्य की तरह रखा जाता है, कितनी भी विपरीत परिस्थिति आ जाये एलन कभी कर्मचारी को बीच मझधार में नहीं छोड़ता। कई कर्मियों ने एलन में होते हुए भी ऐसे व्यक्तिगत कार्य भी किये जो यदि वो अन्य संस्थान में इस तरह करते चाहे वो सरकारी हो या निजी उनको तुरंत बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता लेकिन एलन ने उन कर्मियों के साथ भी पूर्ण सहानुभूति एवं इंसानियत को बरक़रार रखा क्योंकि एलन कभी किसी का बुरा नहीं करता, वो ईश्वर पर उसके कर्मो का हिसाब छोड़ देता है। 

अभी जब पुरे विश्व में कोरोना महामारी ने ताण्डव मचा रखा था, जब बड़ी-बड़ी संस्थाओ ने अपने ही कर्मियों को जॉब से निकाल कर इस महामारी से अकेले लड़ने के लिए छोड़ दिया वहीं एलन ने एक भी कर्मी को न तो निकाला, न ही किसी की तनख्वा रोकी बल्कि महामारी में हर कर्मी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहा। दूसरी लहर के दौरान जब ऑक्सीजन की कमी से कोटा जूझ रहा था तो एलन ने अपने कर्मियों के साथ उनके परिवारजन तक के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित की,ताकि कोई भी एलन परिवार का व्यक्ति कमजोर न पड़े, अकेला महामारी से न लडे चाहे हो सफाई कर्मी हो या बड़े-बड़े से बड़ा पदाधिकारी। एलन के विद्यार्थियों के लिए भी कोरोना लॉक डाउन के दौरान हॉस्टल से घर तक उनको सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी एलन ने अपने कंधो पर ली। आज भी एलन का स्टूडेंट वेलफेयर सोसाइटी विद्यार्थियों के लिए 24 घंटे उनकी हर संभव मदद के लिए तत्पर रहता है, चाहे वो समस्या शिक्षा सम्बन्धी हो या व्यक्तिगत। 

जब कोरोना टिके की किल्लत थी तब भी एलन ने भरसक प्रयास कर प्रशासन के सहयोग से अपने कर्मियों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को ध्यान रखते हुए टिके की हर संभव व्यवस्था की। अभी अप्रेल-मई में एलन के निर्देशक के परिवार में जब शादी थी तो यहीं एलन के निर्देशक जिनके सामने जमाना झुकता है, हाथ जोड़ कर कर्मियों को शादी में आकर बच्चो को आशीर्वाद देने के लिए निमंत्रण दे रहे थे और जब कर्मी शादी में उक्त स्थान पर पहुंचे तो जो दृश्य वहां के स्वागत द्वार का था वो वाकई अविस्मरणीय, अकल्पनीय था। कोटा की रीड की हड्डी एवं विश्व में कोटा को पहचान दिलाने वाली एलन परिवार के निर्देशक शाम को उन्ही कर्मियों के लिए पलक पावड़े बिछाकर स्वागत द्वार पर खड़े थे। हाथ जोड़कर हर कर्मी का स्वागत कर रहे थे चाहे वो छोटे से छोटा कर्मी हो या बड़े से बड़ा पदाधिकारी। यह संस्कार, मानवता,इंसानियत नहीं तो और क्या है? 

एलन में किस तरह की फ्लेक्सिब्लिटी कर्मियों के लिए है क्या वो अन्य किसी भी संस्थान में मिल सकती है? एक बार वो अपनी अंतरात्मा से पूछ ले बस। आज जब एलन के एक डायरेक्टर का वीडियो वायरल करके तरह-तरह की बाते की जा रही है तो दुःख होता है की उनकी भावनाओं को नहीं समझा जा रहा। आज कोटा का हर निवासी दुखी है जिस तरह से झूठा प्रोपोगेंडा चलाया जा रहा है। एलन परिवार की सादगी को देखते हुए यहाँ पर कई लोगो ने काम सीखा फिर दूसरी जगह चले गए लेकिन जब कुछ समय बाद वह वापस एलन की तरफ उम्मीद से देखने लगे तो एलन ने पुनः पुरे सम्मान के साथ उनको गले लगाया, उनको उतना ही सम्मान दिया जिसके वो पहले हक़दार थे। लेकिन आज जिस तरह से कोरोना महामारी के बाद ऑफलाइन कोचिंग में बच्चे कोटा में आने लगे है,उन बच्चो की उम्मीदों को पंख लगने लगे है, वो उड़ान भरने को तैयार है तो कुछ लोग चंद पैसो के खातिर उन बच्चो को धोखा देकर जा रहे है। उनके इस कृत्य से कोटा की छवि धूमिल होगी। उन लोगो से हर वो व्यक्ति दुखी होगा जो कोटा से जुड़ा हुआ है। यह लोग आज जा रहे है लेकिन दो साल बाद फिर जब पुनः एलन की ओर यह उम्मीद से देखेंगे तो कोटा वासी नहीं चाहेंगे की विद्यार्थियों को धोखा देकर जाने वाले लोगो को वापस वो ही सम्मान एवं सत्कार दिया जाए। यह तो तय है कि अभी पैसों के लालच में जाने वाले अधिकतर लोग दो साल बाद अपनी आज की गलती पर पछतायेंगे। वहां उनकी खुद की नहीं बल्कि उनके नाम के साथ जुड़े "एलन शब्द"की कीमत है। एलन ज़मीन से उठा कर फिर से अनेक तैयार कर लेगा। एलन की ब्रांड वैल्यू तो ऐसी है कि यदि किसी मिलने वाले को मजाक में भी एलन में नौकरी लगने का सपना दिखा दो तो वो पीछा नहीं छोड़ता है । 

हम सभी कोटा वासी एलन परिवार के प्रति जो उन्होंने कोटा के लिए किया है उसके लिए सदा आभारी रहेंगे। आज कोटा की पूरी इकॉनमी सिर्फ ओर सिर्फ एलन के ऊपर टिकी है, कोटा के लाखो लोगों के जीने का सहारा है एलन, यह मैं नहीं कोटा के किसी भी व्यक्ति से पूछा जा सकता है। हम तो एलन के साथ हमेशा खड़े रहेंगे।खेर,अब शब्दों को एलन के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाओं के साथ विराम दूंगा क्योकि यह चैप्टर बहुत बड़ा है और मेरे पास शब्दों का समंदर है। अगर मौका मिला और ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त हुआ तो जल्द एलन पर अपने जीवन की दूसरी किताब लिखूंगा। 

राधे-राधे 

Comments

Popular posts from this blog

देव भूमि हिमाचल को मिला "कृष्ण भक्त" सादगी और परोपकार के धनि निर्देशक आई आई टी मंडी के लिए,बहुतो के पेट में हो रहा दर्द

हिमाचल आई आई टी मंडी को लगभग 2 वर्षो बाद पुर्णकालिन निर्देशक मिल ही गया है. इससे पहले आई आई टी मंडी में निर्देशक श्री टिमोथी ऐ गोनसाल्वेस थे जिन्होंने 10 वर्षो से भी ऊपर आई आई टी मंडी में निर्देशक के पद पर कार्य किया था.  उनके कार्यकाल के समय कई कोर्ट केस भी हुए, घोटालो के आरोप लगे जो अभी तक उच्च न्यायलय में विचाराधीन है. अब आई आई टी मंडी जो की देव भूमि हिमाचल के सबसे बड़े जिले मंडी में स्थित है, को एक दशक बाद दूसरा, नया पूर्णकालिक निर्देशक मिला है जिनका नाम  श्री "लक्ष्मीधर बेहेरा"है.किन्तु यह दुखद है की उनके निर्देशक नियुक्त करने की घोषणा के बाद एवं पद ग्रहण करने से पूर्व ही उनको बेवजह की कंट्रोवर्सी में खींच लाया गया और एक एजेंडा के तहत नरेटिव सेट कर दिया गया .  यह इसलिए हुआ क्योकि वो तिलकधारी है, श्री कृष्ण के उपासक है,सेवा भावी है , छल कपट, आडम्बर से दूर है. सूट-बूट, कोट-पेंट के बजाय कई बार धोती एवं सादा सा कुर्ता पहन, गले में तुलसी माला धारण कर अपने कर्मो का निर्वहन करते है.      प्रोफ बेहेरा के बारे में थोड़ा सा जान ले... प्रोफ बेहेरा आई आई टी कानपूर के इलेक्ट्रिकल ब्रां

Amendment must be adopted in Indian Railway policy

           RAC amount should be 50-60% of confirmed ticket. 2.        Sleeping accommodation should be reviewed again. 3.        PRS Waiting ticket amount should be refunded automatically in given account number, there for      reservation form should be redesigned. 4.        All goods purchase from IRCTC either mobile catering or stationary  ,bill should be furnished so that  over charging can't take place. 5.         Food item served by IRCTC should carry item details with IRCTC logo or authenticity. 6.        confirmed ticket cancellation policy should be redesigned. 7.        Radical amount should be charged for achieving ticket ,should not be next multiple of five rupees, in online system . (751+40+45+54+153+226= 1251 but IRCTC charges 1255,  Train Number: 12431, Class : 3A, Date : 31-8-2017 ) 1 Base Fare Reservation Charge Superfast Charge Other Charges Tatkal Charge Total GST Catering charge # Dynamic fare

4 IITs, 6 IIITs, 5 NITs लम्बे समय से चल रहे बिना नियमित निर्देशक के, साथ ही 8 IITs में बोर्ड ऑफ़ गवर्नर का चैयरमेन भी नियुक्त नहीं

 18 महीनो से ज्यादा समय से खाली है आई आई टी मंडी एवं आई आई टी इंदौर में निर्देशक का पद तो दो ट्रीपल आई टी को है सालो से अपने नियमित निर्देशक का इंतजार. यूनियन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया था की पांच आई आई टी और एन आई टी संस्थानों में नियमित निर्देशक के पद खाली पड़े है साथ ही 29 बोर्ड ऑफ़ गवर्नर चैयरमेन के पद भी विभिन्न आई आई टी एवं एन आई टी में खाली पड़े है. इसी विषय में मेरी आर टी आई के संदर्भ में शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिए गए उत्तर से पता चला है दो आई आई टी में 18 महीनो से अधिक तो 1 आई आई टी में 12 महीने से अधिक समय से नियमित निर्देशक का पद खाली है जबकि 1 ट्रिपल आई टी में वर्ष 2013-14 तो दूसरी ट्रिपल आई टी में वर्ष 2015-16 से ही निर्देशक का पद खाली चल रहा है. राष्ट्रीय स्तर के संस्थान में खाली पड़े इन पदों को भरने में शिक्षा मंत्रालय ने कोई खास रूचि नहीं रखी.हालाँकि यूनियन मिनिस्टर ने पांच आई आई टी में निर्देशक के पद खाली होने का जवाब लोकसभा में 19 जुलाई को दिया जबकि 13 जुलाई को मंत्रालय के द्वारा मुझे दिए गए उत्तर में चार आई आई टी में निर्द